एक ऐसी नदी जहां है पानी की जगह पत्थर ही पत्थर

Stone river, stone river at Russia, Rock river, travel, Travel and Tour around the world, Travel and Tour places, Travel and tour, Travel update, travel update in hindi, Dailydozze.com

खूबसूरत और साफ पानी से बहती हुई नदी तो आपने देखी होगी लेकिन क्या कभी पत्थरों की नदी देखी है जहां पानी की जगह सिर्फ पत्थर ही पत्थर हों। नहीं न। तो चलिए हम आपको आज ले चलते हैं पत्थरों की नदी में जहां नदी की तरह राह बनाते रास्ते में पत्थर ही पत्थर हैं। 6 किमी लंबे और 20 मीटर चौड़े इस नदी में कहीं कहीं पर तो 700 मीटर तक की चौड़ाई है। ये दुनिया में अपनी तरह का पहला ऐसा अजूबा नदी है जहां पानी की जगह पत्थर हैं।

कहा जाता है कि 10,000 साल पहले रशिया में अंतिम ग्लेशियर के पिघलने के बाद सबसे बड़े चट्टान के टूटने से ये नदी तैयार हुई। जैसे जैसे बर्फ पिघल कर गिरती गई वैसे ही ये अपने साथ पत्थर के छोटे छोटे चट्टान अपने साथ लाकर नीचे बिछाती चली गई। जूलॉजी में इस प्रक्रिया को नदी बनना कहते हैं।

सिर्फ इसमें फर्क इतना है कि ये पानी से भरी नदी की तरह बहती नहीं है लेकिन देखने में ये बिल्कुल नदी के आकार में है। इस रास्ते में पत्थर और चट्टानें एक ही जगह पर हजारों सालों से स्थिर पड़े हैं।

इस पत्थरों के झुंड में माइका और आयरन जैसे मिनरल भी मिल जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पत्थरों का ये लेयर जमीन के नीचे 6 मीटर तक है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पत्थरों की मात्रा कितनी होगी।

रोचक बात ये है कि जब आप पत्थरों के बीच में जायेंगे तो उन पत्थरों के नीचे से पानी के झरने की आवाज सुनाई पड़ेगी जो वास्तव में पत्थरों के नीचे से बहती नदी है। इस एरिया में इस तरह के कई नदियां हैं जो अपने आप में अजूबा हैं। रशिया के बाहर बुल्गारिया में इस तरह के कई जगह हैं।

Read Also: झील के उपर तैरते घर देखा है आपने