उंचे नुकीले चट्टानों पर बसा एक गांव, क्या आप जाना चाहेंगे यहां

Spain, Castelfolit, De La Roka, House on the rock, Travel, Travel update in hindi, Dailydozze.com

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें सबसे कटकर और सबसे अलग रहना चाहते हैं। इनमें से कुछ चट्टानों पर बसना पसंद करते है तो कोई किसी का सपना अजूबा आईलैंड पर जाकर बसने का होता है। लेकिन किसी चट्टान पर बसा एक गांव जो बिल्कुल चट्टान के किनारे में बसा है और जिसके दूसरे तरफ एक गहरी अंतहीन खाई है, क्या आप रहना चाहेंगे यहां।

नहीं न, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इस गांव में खुशी खुशी रह रहे हैं और अपना जीवन बिता रहे हैं। उनके लिए ये खतरनाक जगह पर जान जोखिम में डालकर जीवन बिताना एक आदत सी बन चुकी है। ऐसा गांव स्पेन का केस्टेलफोलिट डे ला रोका है जो बेसाल्ट के चट्टानों पर बसा है।

बताया जाता है कि लाखों साल पहले यहां दो ज्वालामुखी विस्फोट हुए थे। जिसके जमने के बाद ये एक विशाल चट्टान में बदल गया। इसे ठंडा होने में काफी समय लग गया और इसके साथ ही धीरे धीरे लोग यहां आने लगे और यहां एक गांव बसा लिया। यहां के सारे घर भी इन्हीं चट्टानों से ही बनाए गए हैं।

इस चट्टान के कोने पर बना 13वीं शताब्दी का एक चर्च भी है जो आज भी वैसे ही देखा जा सकता है। ये चट्टान बहुत ही संकीर्ण है जहां घर भी चट्टानों के किनारे पर बसे हैं। जमीन से 50 मीटर उपर एक किलोमीटर के क्षेत्र में फैसा यह स्पेन का सबसे छोटा गांव है।

Read Also: Train to the cloud: बादलों के उपर रेल यात्रा करनी है तो जाइए यहां