होली कलर को हटाने के लिए अपनायें इन बेहद आसान होममेड टिप्स को

Holi, Festival Of colours, holi colours, beauty tips on holi, tips to get rid of colours, how to remove holi colors, easy homemade tips to remove holi colours, fashion and beauty tips, lifestyle, Dailydozze.com

हम सभी को रंगों का त्योहार होली से बड़ा लगाव होता है। लेकिन होली बिना रंग, बलून, पिचकारी के हो तो फिर होली का असली मजा नहीं आ पाता है। कुछ लोग होली में कलर को लेकर बहुत ही कॉंशस होते हैं लेकिन कुछ लोगों को इनसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन इस लापरवाही में आप पर डाले जाने वाले सिंथेटिक कलर कभी-कभी आपके स्किन पर रैशेस और इरिटेशन का कारण भी बन जाते हैं।

होली के पहले तो हम काफी तैयारियां करते हैं और जम कर होली खेलते भी हैं। लेकिन होली खत्म हो जाने के बाद आती है असली प्रॉब्लम जब बॉडी से कलर हटाने की बारी आती है। इस समय अगर सही से काम ना लिया जाए तो स्किन के डैमेज होने ता खतरा बना रहता है। अपनायें इन आसान होममेड टिप्स को-

हेयरकेयर

शैंपू करने से पहले बालों से कलर को अच्छे से पानी से धो लेना जरुरी होता है। मेथी के दाने और दही को मिक्स करके हेयरपैक बनाकर भी आप अपने बालों में लगा सकती हैं। इसके अलावा आप अंडे की सफेदी को भी अपने बालों में लगा सकते हैं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद इसे साफ पानी से धो दें। शहद और ऑलिव ऑइल का मिक्सचर भी आप अपने बालो में लगा सकती हैं।

फेस ग्लो पायें वापस

कलर हटाने के लिए साबुन का इस्तेमाल कतई ना करें। क्लींजर और मॉइश्चुराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें। अगर फेस पर इरिटेशन हो रही हो तो कैलाइन पाउडर में गुलाबजल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे फेस पर लगायें। सूख जाने के बाद इसे साफ पानी से धो लें फिर मॉइश्चुराइजर लगा लें। बेसन और मिल्क के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इन सबमें से कुछ भी कर पाने नें समर्थ नहीं हैं तो सिंपली मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर लगायें। फेस का ग्लो वापस आ जाएगा। होली के 2-3 दिन तक कोई भी स्किन ट्रीटमेंट ना लें जैसे थ्रेडिंग, फेशियल, ब्लीच, वैक्सिंग वगैरह ये स्किन के लिए हार्मफुल होता है।

ऑइली स्किन के लिए- मुल्तानी मिट्टी, ग्लिसरीन और पानी का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगायें। या फिर मुल्तानी मिट्टी और ऑरेंज जूस मिलाकर चेहरे पर लगायें। 15 मिनट के बाद धो लें।

सामान्य त्वचा के लिए- दो बड़े चम्मच मसूर दाल पाउडर में एक बड़ा चम्मच आटा मिलायें और गुलाबजल की मदद से पेस्ट बना लें इसमें थोड़ी हल्दी भी मिला लें। 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद इसे धो लें।

ड्राय स्किन के लिए- एक बड़ा चम्मच सोयाबीन आटे को दूध में मिलाएं। ग्लिसरीन और नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर स्क्रब करें और 8-10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

बॉडी स्किन के लिए

दो बड़े चम्मच आटे में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, चावल का आटा, एक चम्मच शहद और मैश किया हुआ टमाटर का पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे बॉडी पर स्क्रब करें। आप अपने स्किन को पहले से भी ज्यादा ग्लोइंग और फेयर पायेंगे। इसके अलावा बेसन, दही, ऑरेंज जूस में हल्दी पाउडर, थोड़ा नींबू का रस और ऑलिव ऑइल का मिक्सचर को बॉडी पर लगायें। ये स्किन को क्लीन करने में काफी मददगार साबित होगा।

Read Also: अब होली के रंगों में भी दिखें फैब्युलस, अपनायें इन टिप्स को