ऐसे मनायें इको फ्रेंडली होली

Holi, Festival of colours, Holi colours, Ecofriendly Holi, How to celebrate ecofriendly Holi, Tips to play ecofriendly Holi, Lifestyle, Dailydozze.com

होली रंगों और पानी का त्योहार है। वॉटर बलून्स और पिचकारी एक तरह से इस त्योहार के माध्यम हैं। अगर आप होली बिना किसी भी तरह का नुक्सान पहुंचाए खेलना चाहते हैं तो आपको इको फ्रेंडली होली अवश्य खेलनी चाहिए। लेकिन इसकी तैयारी करने से पहले एक बार ठहर कर सोचें कि आपको इकोफ्रेंडली होली के लिए किन किन सामानों की जरुरत पड़ सकती है। जिससे आप ना ही खुद को मस्ती से भरपूर और नुक्सान से दूर रखेंगे बल्कि अपने आस-पास के माहौल को भी साफ सुथरा और स्वच्छ रख सकते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं इको फ्रेंडली होली खेलने के तरीकों के बारे में-

इसके लिए आपको कलर की जगह इसके विकल्प के बारे में सोचना होगा जो आपको होली कलर का भी फील कराये और मस्ती में भी कोई भंग ना पड़े।

बनायें अपना कलर- अपने किचन के सामानों से आप होली कलर बना सकती हैं। हल्दी, चंदनपाउडर, मुल्तानी मिट्टी, मेंहदी। ये ना ही आपको कलर देंगे बल्कि आपके स्किन को नुक्सान पहुंचाने के बजाए और हेल्दी और चमकदार बनायेंगे। अगर आप पानी को कलरफुल बनाना चाहते हैं तो चुकंदर की मदद से पानी को कलरफुल बना सकते हैं। इसी तरह से आप अलग-अलग सामानों से अलग-अलग रंग के पानी बना सकते हैं।

फूलों की मदद से बनायें कलर- अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि रंगों के बिना आपकी होली अधूरी है तो ऐसा नहीं है। प्रकृति ने आपको सेलिब्रेशन के लिए बहुत सारे कलर दिये हैं। खूबसूरत कलरफुल फूलों से आप सुन्दर आर्टिफिशियल कलर बना सकते हैं। उन्हें पीस कर पानी में उबाल लें।

पानी की बर्बादी ना करें- पानी की वैसे भी धरती पर काफी कमी हो रही है। इस होली पानी का इस्तेमाल ना करने का निर्णय लें। अजनबियों पर पानी फेंकने का कोई मतलब नहीं होता। ये बस पानी की बर्बादी है। इसलिए सूखी होली मनायें।

संयुक्त होलिका दहन मनायें

ऐसी मान्यता है कि होलिका दहन करने से बुराइयां दूर होती हैं। लेकिन अगर सोच समझ से काम लिया जाए तो इसमें भी हम अपने आस-पास को साफ सुथरा रखने की कोशिश कर सकते हैं। कोशिश करें कि अपने आस-पास के लोगों के साथ एक साथ होलिका दहन मनायें इससे अधिक संख्या में जलाने से बच जायेंगे और इससे लगभग 50 पर्सेंट तक पॉल्युशन कम होगा। साथ ही लकड़ियों को जलाने से अच्छा है कि उनसे निकलने वाले वेस्टेज को जलायें।

ड्रिंक करें लेकिन बर्बादी नहीं

होली को ठंडाई के बिना अधूरा माना जाता है। लेकिन फन के लिए कुछ भी ज्यादा से ज्यादा करना नुक्सानदेह हो सकता है। फूड औऱ ड्रिंक बर्बाद करने से बचें।

होली कलर पैकेट्स को रखें ध्यान में

प्लास्टिक के पैकेट्स को होली सेलिब्रेशन के बाद कभी भी खुले सड़क पर ना फेंके। ये पॉल्युशन को इन्वाइट करता है। साफ सफाई रखें औऱ होली का आनंद लें। ऐसे में आपको ज्यादा खुशी मिलेगी।

वॉटर बलून को करें अवॉइड

वॉटर बलून के अलावा भी आपके पास होली सेलिब्रेशन के कई सारे ऑप्शन हैं। वॉटर बलून ना सिर्फ बच्चों के लिए हार्मफुल हो सकता है बल्कि ये एनिमल्स के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

Read Also: होली कलर को हटाने के लिए अपनायें इन बेहद आसान होममेड टिप्स को