स्मार्टफोन एप जिसकी मदद से आप अपने करीबियों से संपर्क कर पायेंगे, जो मर चुके हैं

jara hat ke, odd news, weird news, smartphone app, dailydozze.com

हॉलीवुड टीवी सीरीज ‘ब्लैक मिरर’ फिल्म में जिस तरह से एक शख्स मृत आत्मा के साथ सेल्फी लेता है वास्तव में भी ये बात सच साबित हो रही है। दरअसल साउथ कोरियन कंपनी ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर डेवलप किया है जिसकी मदद से कोई भी शख्स अपने मृत रिश्तेदारों या दोस्तों से बात कर सकता है या उससे संपर्क कर सकता है। ये एक लाइफसाइज रोबोट की तरह नहीं है बल्कि ये उस व्यक्ति का 3डी अवतार क्रियेट कर देता है जिससे आप बात कर सकते हैं और उनके साथ सेल्फी ले सकते हैं। इस एप का विथ मी एप है। उसके लिए लिए व्यक्ति को एप पर तब साइन इन करना पड़ता है जब वो व्यक्ति जिंदा है। उन्हें स्कैनिंग बूथ से एक बार लॉगइन करना पड़ता है ताकि उनके फेस की माप डिजिटली रिकॉर्ड हो सके। जिसके मदद से कंप्युटर ग्राफिक तैयार हो सके। इसके बाद इसे डिजिटल वर्जन की तरह एप पर लोड कर दिया जाता है।

लोग बाद में उनसे बातें कर सकते हैं उनके साथ सेल्फी ले सकते हैं। सेल्फी का ऑप्शन पोकेमॉन गेम की तरह ही है। ये उनके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है जो अपनी फैमिली या अपने फ्रेंड के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिता पाए हैं।

इयुन जिन लिम जिन्होंने ये एप तैयार किया है, बीबीसी से कहा कि उनकी दादी कुछ साल पहले गुजर गई थीं और उन्हें इस बात का अफसोस था कि वे उनके साथ एक भी अच्छी फोटो नहीं क्लिक कर पाए। अब मैं उनके साथ फोटो तो नहीं ले सकता लेकिन दूसरे लोग इससे मदद ले पायें ये मेरे लिए काफी है। उन्होंने कहा कि यादें कभी भुलायी नहीं जा सकती हैं। ये एप हमेशा उन्हें उनकी दादी के बारे में याद दिलाएगा।

Read Also:  55 फीट लंबे और 20 किलो वजनी बाल हैं इस महिला के, 25 सालों से नहीं किया कंघी