#International womens day : कब और क्यों हुई थी इसकी शुरुआत, जानें

International womens day, womens day, International women's day 2017, International women's day 2017 theme, Origin of international Women's Day, Story behind the International Women's Day, Why the date is 8 march for International Women's Day, Theme behind international women's day, Lifestyle, Dailydozze.com

आज हर कोई महिला सशक्तीकरण की बात कर रहा है। लेकिन इसकी शुरुआत कैसे हुई ये शायद ही कोई जानता हो। हालांकि इसके बारे में कुछ भी सही ढ़ंग से कन्फर्म नहीं कहा जा सकता है।

Origin of international Women’s Day : कैसे हुई शुरुआत

इसके पीछे की कहानी के बारे में, कहा जाता है कि न्युयॉर्क में 1908 में लगभग 15,000 वर्किंग वीमेन्स ने अपने अधिकारों की मांग को लेकर प्रोटेस्ट किया था। ये इतिहास में पहली बार था जब महिलाओं ने अपने अधिकारों की मांग को लेकर इतनी बड़ी संख्या में प्रोटेस्ट किया था। वे पुरुषों के तुलना में अपनी कम सैलरी के विरोध में आवाज उठा रही थीं। इसके साथ उनकी मांग थी कि उन्हें वोट डालने का बराबर अधिकार दिया जाए साथ ही काम करने के समय को लेकर उनकी कुछ मांगें थीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके पहले तक महिलाओं को वोट डालने की आजादी नहीं थी।

Story behind the International Women’s Day : जर्मनी में उठा वीमेन्स डे का मुद्दा

प्रोटेस्ट के एक साल के बाद 1909 में 28 फरवरी को अमेरिका के सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर ये दिन पहली बार सेलिब्रेट किया गया। कुछ समय बाद इसे हर साल फरवरी के आखिरी रविवार को मनाया जाने लगा। इसके एक साल बाद फिर 1910 में जर्मनी के वीमेन्स ऑफिस की लीडर कालरा जेटकीन ने पहली बार इंटरनेशनल वीमेन्स डे का मुद्दा उठाया।

Why the date is 8 march for International Women’s Day : शुरुआत में 19 मार्च को मनाया जाता था

बाद में 17 देशों की 100 महिलाओं ने एक प्रेस कॉंफ्रेंस आयोजित की जिसमें सभी महिलाओं ने इस बात पर सहमति जताई। इसके बाद पहली बार 1911 में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी, स्विटजरलैंड में 19 मार्च को ये दिन मनाया जाने लगा।

United Nation declared the date of 8th March : युनाइटेड नेशन ने डिसाइड किया 8 मार्च

1913 में फिर से इस पर संशोधन हुआ और हर साल 8 मार्च को इसे मनाने का फैसला लिया गया। अंत में 1975 को युनाइटेड नेशन में इसे पहचान मिली और इसे हर साल एक थीम के साथ मनाया जाने लगा। इस साल हम 106वां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने जा रहे हैं। 2011 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मार्च के पूरे महीने को महिलाओं के इतिहास के महीने के रुप में घोषित किया था।

Read Also: इंटरनेशनल वीमेन्स डे: क्या है इस साल की वीमेन्स डे थीम और क्या है एजेंडा 2030 जानें यहां

(पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर LIKE कीजिये DAILYDOZZE का फेसबुक पेज)