Train to the cloud: बादलों के उपर रेल यात्रा करनी है तो जाइए यहां

Train to the cloud, Train over the cloud Argentina, Travel, lifestyle, travel story, travel story around the world, travel story in hindi, Dailydozze.com

आसमां में उड़ने की ख्वाहिश तो सभी को होती है। पर्वतों के उपर से बादलों को अपने नीचे तैरते तो सभी ने देखा होगा लेकिन क्या कभी बादलों के उपर ट्रेन से यात्रा की है। आप हैरत में पड़ जायेंगे लेकिन ये सच है। दुनिया में ऐसी भी जगहें हैं जहां रेल की पटरियां इतनी उंचाई पर बनाई गई हैं कि आपको ट्रेन से नीचे बादल नजर आयेंगे।

अर्जेंटीना में ऐसी ही दुनिया की सबसे उंची एक रेलवे ट्रैक है जो समुद्र तल से चार हजार मीटर की उंचाई पर बनाई गई है। जिसे ‘ट्रेन टू द क्लाउड’ नाम दिया गया है। यह ट्रैक एंडीज पर्वत श्रृंखला से होकर गुजरती है। जब ट्रेन इस रेल ट्रैक से होकर गुजरती है तो अपने दोनों तरफ के घने बादलों को चीरती हुई आगे बढ़ती है।इस रेलवे रुट की शुरुआत अर्जेंटीना के सिटी ऑफ साल्टा से होती है जिसकी उंचाई 1,187 मीटर है। इतनी उंचाई पर इस रेलवे ट्रैक की लंबाई 4200 मीटर है। 16 घंटे के सफर के दौरान ये ट्रेन 217 किमी की यात्रा करती है जहां इस ब्रिज के लिए 3000 मीटर की चढ़ाई भी करती है। इस मार्ग में इसे 29 पुल और 21 टनल को क्रॉस करने पड़ते हैं। इस रेलमार्ग का निर्माण 1920 में हुआ था जिसके प्रोजेक्ट हेड अमेरिकी इंजीनियर रिचर्ड फोन्टेन मरे थे।

Read Also: क्या आप गुजरना चाहेंगे दुनिया के इन सबसे खतरनाक रेलवे रूट्स से